REET 2024 Notice REET को लेकर बड़ी खुशखबरी अक्टूबर से आवेदन शुरू देखें पूरी खबर

REET 2024 सूचना: लाखों उम्मीदवार राजस्थान में 2024 से पहले आयोजित होने वाली थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए इंतजार कर रहे हैं. खुशखबरी यह है कि सरकार ने हाल ही में कैबिनेट की बैठक में इस वैकेंसी को लेकर कुछ जानकारी दी है, जो आपको यहां बताया जाएगा।

राजस्थान में हर साल आयोजित होने वाली रीट भर्ती परीक्षा, थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा से पहले होती है. यह नियम राजस्थान में अशोक गहलोत सरकार के समय से लागू किया गया था और कहा गया था कि चाहे कोई भी सरकार हो, राजस्थान में हर साल रीट भर्ती परीक्षा आयोजित की जाएगी. लेकिन डेढ़ साल बीत चुके हैं कि कोई नोटिफिकेशन नहीं जारी किया गया

REET 2024 Notice कब जारी होगा आदेश

राजस्थान में रीट वैकेंसी के आदेश को लेकर लगभग 18 लाख बीएसटीसी और बीएड योग्यताधारी उम्मीदवार पिछले 8 साल से इंतजार कर रहे हैं. पिछले काफी समय से, लाखों उम्मीदवार ने सरकार से जल्द से जल्द इसका आयोजन करने की मांग उठाई है, लेकिन सरकार ने अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया है।

लेकिन वर्तमान में मुझे लगता है कि इस वैकेंसी को लेकर नोटिफिकेशन अक्टूबर में ही जारी होने की पूरी संभावना है क्योंकि शिक्षा विभाग में लगभग 125000 से अधिक पद रिक्त हैं, जिसमें थर्ड ग्रेड में लगभग 50000 से अधिक पद रिक्त हैं। आपको बता दें कि पहले योग्यता की जांच की जाएगी, फिर पदों की संख्या निर्धारित की जाएगी।

REET 2024 Notice कब आएगी Reet

 मुख्य चिंता यही है कि पिछले दो वर्षों से 18 लाख से अधिक उम्मीदवार रीट प्राप्त करने का इंतजार कर रहे हैं। सभी उम्मीदवारों को खुशखबरी देना चाहिए कि सरकार ने अक्टूबर के दूसरे सप्ताह तक नोटिफिकेशन जारी करने की तैयारी शुरू कर दी है। शिक्षा विभाग में डीपीसी के माध्यम से रिक्त पदों की सूचना दी जाएगी और वित्त विभाग से मंजूरी मिलने पर नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।

REET 2024 Notice शिक्षा विभाग में 1 लाख से अधिक पद रिक्त

शिक्षा विभाग से अभी हाल ही में मिली जानकारी के अनुसार, राजस्थान शिक्षा विभाग में अब डीपीसी शुरू हो गया है और लगभग 130000 से अधिक पद रिक्त हैं। राजस्थान शिक्षा विभाग में डीपीसी के माध्यम से पहली, दूसरी और तीसरी श्रेणियों में बहुत सारे पद रिक्त हो जाएंगे और फिर सभी नई वैकेंसी की घोषणा की जाएगी. डीपीसी नहीं होने तक नई वैकेंसी घोषित होने की संभावना बहुत कम है। आपको बता दें कि डीपीसी की तिथि के बारे में पूरी जानकारी यहां दी गई है।

साथ ही आपको बता दें कि शिक्षा विभाग में सभी ग्रेड में आवश्यक पदों की संख्या पूरी होने पर वित्त विभाग से अनुमोदन लिया जाएगा। नई वैकेंसी का नोटिफिकेशन वित्त विभाग से मंजूरी मिलने के बाद जारी किया जा सकता है. पात्रता परीक्षा आयोजित करवाने के लिए किसी भी विभाग से मंजूरी की आवश्यकता नहीं है। अक्टूबर में आपको इसकी सूचना मिलेगी।

व्हाट्सएप ग्रुपयहां से जॉइन करें
अन्य खबरेंयहां से देखें
ऑफिशियल नोटिसयहां से देखें

Leave a Comment