Rajasthan REET Vacancy 2024 : राजस्थान में नई रीट भर्ती के लिए 30 हजार पदों पर नोटिफिकेशन ऐसे होगा आवेदन

Rajasthan REET Recruitment 2024: राजस्थान में हजारों लाखों युवा बेरोजगार हैं जो नई नौकरी की प्रतीक्षा कर रहे हैं। सब लोग जानना चाहते हैं कि राजस्थान में नई भर्ती कब होगी और परीक्षा कब होगी। रीट न्यू वैकेंसी से जुड़े सभी प्रश्नों की पूरी जानकारी इस लेख में दी गई है, साथ ही रीट की नवीनतम खबरों का विवरण भी। सरकार ने हाल ही में शिक्षा विभाग में रिक्त पदों की सूचियां प्रकाशित की हैं। साथ ही, इसमें राजस्थान में थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती के 30000 रिक्त पदों की सूची दी गई है।

इसमें रेट लेवल 1 और रेट लेवल 2 के लिए अलग-अलग पद निर्धारित किए गए हैं। जिन पर Reet Notification 2024 जल्द ही जारी किया जाएगा। राजस्थान में नवीनतम रीट भर्ती से बेरोजगार युवा लोगों को नौकरी मिलेगी।

शिक्षक बनने के इच्छुक युवा शिक्षक बनने का सपना पूरा कर सकेंगे और शिक्षण में बाधाएं दूर होंगी क्योंकि शिक्षा विभाग में शिक्षकों की कमी है। Rajasthan Reet 2024 सूचना लगभग ३० हजार स्थानों पर जारी की जा रही है। 2024 में थर्ड ग्रेड शिक्षक बनने के लिए अभ्यर्थियों को रिलेट टेस्ट पास करना होगा। रीट लेवल पहले स्तर पर लगभग 12000 रिक्त पदों और रीट लेवल दूसरे स्तर पर लगभग 18000 रिक्त पदों पर आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।

Rajasthan REET Exam Date 2024 Highlight

Recruiting OrganizationRajasthan Education Department
Name Of PostREET 3rd Grade Teacher
No. Of Vacancies30000
Notification OutComing Soon
Apple ModeOnline
Application StartComing Soon
REET Teacher SalaryRs.27,600/-
REET Full FormRajasthan Teacher Eligibility Exam
CategoryRajasthan REET Notification

Rajasthan Reet Vacancy 2024 Notification

वर्तमान में राजस्थान शिक्षा विभाग में थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती के लिए लगभग तीस हजार पद खाली हैं। राजस्थान अधीनस्थ कर्मचारी चयन बोर्ड ने इस पर रीत नोटिफिकेशन जारी किया है। Reet Level-I में 12000 पद और Reet Level-II में 18000 पद हैं। Reet Last Date तक, इच्छुक उम्मीदवार राजस्थान एसएसओ पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

थर्ड ग्रेड शिक्षको के लिए रीट पात्रता परीक्षा बी.एड और बीएसटीसी कोर्स करने वाले स्टूडेंट्स अप्लाई कर सकते हैं। रीत भर्ती प्राइमरी और अपर प्राइमरी टीचर भर्ती के लिए कराई जा रही एक पात्रता परीक्षा है। जिसमें कक्षा एक से पांचवीं तक बच्चों को प्राइमरी या प्राथमिक स्कूल के शिक्षक पढ़ाएंगे। कक्षा छह से कक्षा आठ तक बच्चों को प्राइमरी या उच्च प्राथमिक स्कूल के शिक्षक वहीं पढ़ाएंगे।

Rajasthan New Reet Exam में कम से कम अंकों से उत्तीर्ण होने वाले कैंडिडेट्स ही थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती की मुख्य परीक्षा में भाग ले सकेंगे। शिक्षक योग्यता परीक्षा में कोई नकारात्मक अंकन नहीं है, इसलिए आप अधिक प्रश्न हल कर सकते हैं। नीचे राजस्थान रीट की नई वैकेंसी और एक्जाम की पूरी जानकारी दी गई है। पात्रता परीक्षा में आवेदन करने से पहले, उम्मीदवार Reet Notification 2024 PDF या यहां दिया गया विवरण देखें।

Rajasthan Reet Vacancy 2024 Form Date

राजस्थान रीट भर्ती 2024 की अधिसूचना जल्द ही अधीनस्थ कर्मचारी चयन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित की जाएगी। नोटिफिकेशन मिलने के बाद शिक्षक बनने के इच्छुक उम्मीदवार अंतिम तारीख तक फॉर्म भर सकेंगे।

Reet Notification OutComing Soon
Reet Form StartComing Soon
Reet Form Last DateComing Soon
Reet Admit CardNotify Soon
Reet Exam DateNotify Soon

Rajasthan REET Bharti 2024 Post Details

राजस्थान रीट वैकेंसी 2024 के लिए भर्ती बोर्ड ने नवीन Reet Vigyapti जारी किया है, जो प्राथमिक और उच्च प्राथमिक शिक्षक के 30000 पदों को भरेगा। 4 अप्रैल 2024 को, शिक्षा विभाग ने 29272 थर्ड ग्रेड शिक्षकों के रिक्त पदों की सूची जारी की। 1st रीट लेवल शिक्षक के 12000 और 2nd रीट लेवल शिक्षक के 18000 पदों पर विज्ञप्ति जारी की गई है। Reet Subject Wise Post Details के बारे में अधिक जानकारी के लिए Reet Announcement देखें।

Rajasthan REET Exam Date 2024 Form Fees

राजस्थान रीट पात्रता परीक्षा 2024 में पहले स्तर और दूसरे स्तर के लिए आवेदन शुल्क 550 रुपये है। दोनों लेवल पर एक साथ आवेदन करने पर रीट फॉर्म की लागत 750 रुपये है। आवेदन शुल्क को ऑनलाइन भुगतान करना होगा।

  • रीट लेवल प्रथम फॉर्म फीस – 550 रुपये
  • रीट लेवल द्वितीय एप्लिकेशन फीस – 550 रुपये
  • रीट लेवल प्रथम और रीट लेवल द्वितीय फॉर्म फीस – 750 रुपये

Rajasthan Reet Vacancy 2024 Eligibility Criteria

  • Rite New Recruitment के लिए केवल राजस्थान राज्य के स्थानीय उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।
  • Reet 2024 केवल एक शिक्षक योग्यता परीक्षा हॉल है, इसलिए कोई आयु सीमा नहीं है।
  • उम्मीदवार को शिक्षक कोर्स पूरा करना चाहिए और कम से कम कक्षा 12वीं अथवा स्नातक होना चाहिए।
  • आवेदन करते समय अभ्यर्थियों के पास सभी आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए।

Rajasthan REET Vacancy 2024 Qualification

मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से कम से कम 50% अंकों से कक्षा 12वीं पास करने वाले और बीएसटीसी या डीएलएड उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार रेनेट लेवल 1 परीक्षा के लिए पात्र हैं। और न्यूनतम 50% अंकों से मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक और बी.एड उत्तीर्ण होने पर रेनेट लेवल 2 टेस्ट के लिए आवेदन करने के लिए योग्य है। रीट लेवल 1 योग्यता और रीट लेवल 2 योग्यता का विवरण यहाँ है।

रीट लेवल 1 योग्यता: 2024 में रीट लेवल 1 भर्ती के लिए उम्मीदवार सीनियर सेकेंडरी और प्राथमिक शिक्षा में दो वर्ष का बीएसटीसी या डीएलएड कोर्स में कम से कम 50% अंकों से उत्तीर्ण होना चाहिए।

Reet Level 2 Qualification: 2024 में रीट लेवल 2 भर्ती के लिए उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक और संबंधित विषय में बी.एड. प्राप्त होना चाहिए।

Rajasthan REET Vacancy 2024 Age Limit

राजस्थान रीट भर्ती 2024 केवल शिक्षक योग्यता परीक्षा है, इसलिए कोई आयु सीमा नहीं है। रीट योग्यता पूरी करने वाले किसी भी उम्र के आवेदक अपना आवेदन सबमिट कर सकते हैं। लेकिन हाँ, अभ्यर्थियों को 2024 की थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती की मुख्य परीक्षा में आयु सीमा से संबंधित योग्यताओं को पूरा करना होगा।

Rajasthan REET Vacancy 2024 Selection Process

राजस्थान रीट एक्जाम में उत्तीर्ण होने के लिए परीक्षार्थियों को श्रेणी के अनुसार न्यूनतम अंक प्राप्त करना होगा। इसके बाद पास होने वाले युवा रेट मैन्स टेस्ट में बैठ सकेंगे। थर्ड ग्रेड शिक्षक को परीक्षा पूरी होने के बाद दस्तावेजों का सत्यापन करने का अनुरोध किया जाएगा। सभी चरणों में सफल होने वाले परीक्षार्थियों को अंतिम चरण में तृतीय श्रेणी शिक्षक के लिए नियुक्त किया जाएगा।

Rajasthan REET Vacancy 2024 Exam Pattern

Reet Level 1 Exam Pattern : रीट पात्रता परीक्षा प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर शिक्षको के लिए आयोजित की जा रही है।

  • राजस्थान रीट लेवल फर्स्ट एक्जाम पैटर्न के अनुसार यह परीक्षा कक्षा पहली से पांचवीं स्तर के लिए होगी।
  • परीक्षा में गलत उत्तर करने के लिए कोई नेगेटिव मार्किंग लागू नहीं की गई है।
  • रीट प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा का पेपर 150 अंकों का होगा।
  • परीक्षा में विभिन्न विषयों से 150 वस्तुनिष्ठ प्रकार के सवाल पूछे जाएंगे।
  • वही अब परीक्षा में पांचवां विकल्प E जोड़ दिया गया है।
  • अब परीक्षार्थियों को प्रश्न खाली छोड़ने के लिए पांचवां विकल्प भरना अनिवार्य है।
  • परीक्षा में दस प्रतिशत से अधिक प्रश्न खाली छोड़ने वाले परीक्षार्थियों को अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा।
  • पेपर करने के लिए 2 घण्टे और 30 मिनट का समय दिया जाएगा एवं आधे घण्टे का अतिरिक्त समय पांचवां विकल्प भरने के लिए दिया जाएगा।
  • रीट लेवल फर्स्ट एक्जाम में निम्नलिखित विषय शामिल किए गए हैं।
  • पर्यावरण अध्ययन
  • गणित
  • भाषा प्रथम
  • भाषा द्वितीय
  • बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र

Reet Level 2 Exam Pattern : परीक्षा पेपर में 150 वस्तुनिष्ठ एवं बहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्न आयेंगे।

प्रत्येक सही उत्तर के लिए एक अंक दिया जाएगा पूरा पेपर 150 अंकों का होगा।
गलत उत्तर करने पर नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी लेकिन प्रश्न खाली छोड़ने पर 1/3 अंकों की माइनस मार्किंग होगी।
पेपर के लिए 2 घंटे 30 मिनट का समय दिया जाएगा।
वहीं पांचवां विकल्प भरने के लिए आधे घण्टे का अधिक समय दिया जाएगा।
रीट लेवल सेकंड एक्जाम में निम्नलिखित विषय शामिल हैं।
सामाजिक अध्ययन
विज्ञान
गणित
बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र
प्रासंगिक विषय की शिक्षण विधियां
भाषा प्रथम
भाषा द्वितीय

Rajasthan Reet Exam 2024 Minimum Passing Marks

REET 2024 के मुख्य एक्जाम में भाग लेने के लिए, आवेदनकर्ता अभ्यर्थियों को रीत पात्रता परीक्षा पास करनी होगी। रीट परीक्षा पास करने के लिए केटेगरी द्वारा निर्धारित न्यूनतम पासिंग मार्क्स पाना आवश्यक है। तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा में परीक्षार्थी को श्रेणी अनुसार निर्धारित न्यूनतम अंकों से कम अंक मिलेंगे।

श्रेणीन्यूनतम उत्तीर्ण अंक
टीएसपी क्षेत्र की अनुसूचित जनजाति के लिए36%
सहरिया जनजाति के लिए36%
सभी श्रेणी के विकलांग (दिव्यांग) अभ्यर्थियों के लिए40%
सभी श्रेणी की तलाकशुदा एवं विधवा महिलाओं और पूर्व सैनिकों के लिए50%
एससी/ओबीसी/ एमबीसी/ईडब्ल्यूएस श्रेणी के लिए55%
गैर-टीएसपी क्षेत्र के लिए55%
सामान्य/अनारक्षित श्रेणी के लिए60%

Rajasthan REET Vacancy 2024 Syllabus

Rajasthan REET Syllabus 2024 PDF संस्करण रीत विज्ञप्ती के साथ कर्मचारी चयन बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध है। ऐसे में आप भर्ती बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर REET New Syllabus PDF और पिछले सभी वर्षों के Reet Previous Year Paper भी पा सकते हैं। आप वेबसाइट पर REET Cut Off Marks Category Wise लिस्ट देखकर पिछले वर्ष की REET Cut Off Marks और इस वर्ष की REET Cut Off Marks को देख सकते हैं।

Reet Exam 2024 में अच्छी रैंक पाने के लिए आपको पहले Reet Syllabus 2024 को समझना होगा। जिससे आप बहुत कम समय में बेहतर तैयारी कर सकते हैं। Rajasthan REET Syllabus 2024 का पीडीएफ इस लेख में जल्द ही उपलब्ध होगा। तब तक, उम्मीदवार रीत एक्जाम 2024 की तैयारी करने के लिए रीत के पिछले वर्ष के पेपर और रीत सिलेबस को देखते हुए पढ़ना शुरू करें।

Rajasthan REET Exam Date 2024

हजारों लाख लोग REET परीक्षा 2024 का इंतजार कर रहे हैं। साथ ही, शिक्षा विभाग ने थर्ड ग्रेड शिक्षकों की आवश्यकता को पूरा करने का प्रबंध भी शुरू कर दिया है। Rajasthan Latest News Today ने बताया कि REET Exam Date 2024 शिक्षा विभाग में तृतीय श्रेणी के तीस हजार पदों पर भर्ती के लिए कुछ ही महिनों में हो सकता है। रीत स्कोर कार्ड फिर से वैध है, इसलिए अच्छे स्कोर वाले विद्यार्थी थर्ड ग्रेड शिक्षक की मुख्य परीक्षा में बैठ सकते हैं।

NCTE के निर्देशों के अनुसार, रीट शिक्षक पात्रता परीक्षा हर साल होनी चाहिए। लेकिन कांग्रेस सरकार ने पिछले वर्ष में REET सूचना नहीं दी थी। हालाँकि, नवस्थापित सरकार ने रिक्त पदों की सूची जारी करना शुरू कर दिया है और भर्ती अधिसूचनाएं भी जारी करना शुरू कर दी हैं। Rajasthan REET Recruitment 2024 जल्द ही जारी होगा और आवेदन शुरू होंगे।

Reet Certificate Validity (राजस्थान रीट सर्टिफिकेट वैधता)

राजस्थान शिक्षक पात्रता सर्टिफिकेट वैधता पहले 3 वर्ष के लिए थी लेकिन कांग्रेस सरकार ने ने रीट सर्टिफिकेट वैधता को तीन साल से बढ़ाकर आजीवन वैध कर दिया गया है। अब रीट एक्जाम में अच्छे अंकों से उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवार Reet Score Card का थर्ड ग्रेड अध्यापक भर्ती में आवेदन के लिए कितनी बार भी उपयोग कर सकते हैं।

Rajasthan REET Vacancy 2024 Document

राजस्थान रेट शिक्षक पात्रता परीक्षा 2024 में आवेदन फॉर्म भरने के लिए आपको निम्नलिखित आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, जिनकी सूची यहां दी गई है।

  • आधार कार्ड
  • एसएसओ आईडी और पासवर्ड
  • दसवीं की अंकतालिका l
  • बारहवीं की अंकतालिका
  • स्नातक की अंकतालिका
  • बी.एड की अंकतालिका
  • बीएसटीसी अथवा डी.एल.एड की अंकतालिका
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • जाति प्रणामपत्र
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • हस्ताक्षर।

How To Apply Rajasthan REET Vacancy 2024

Rajasthan Reet Exam 2024 के लिए आवेदन करने हेतु आपको एसएसओ पोर्टल पर जाना होगा। राजस्थान रीट भर्ती में एप्लिकेशन फॉर्म भरने की विस्तृत जानकारी यहां दी गई है।

  • राजस्थान के एसएसओ पोर्टल पर जाकर एसएसओ आईडी और पासवर्ड से Login करें।
  • पोर्टल के मुख्यपृष्ठ पर Recruitment Portal के बटन पर क्लिक करें।
  • अब सक्रीय भर्तियों की सूची में Rajasthan REET Recruitment 2024 के लिए Apply Now विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब REET Online Form 2024 में व्यक्तिगत एवं शैक्षणिक जानकारी विवरण ध्यानपूर्वक दर्ज करें और अगले पृष्ठ पर जाएं।
  • नए पेज में सभी दस्तावेज को अपलोड कर दें।
  • इसके पश्चात हस्ताक्षर और निर्धारित केबी आकार की पासपोर्ट साईज फोटो अपलोड करके Next विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब रीट लेवल फर्स्ट और रीट लेवल सेकंड के लिए एप्लिकेशन फीस का भुगतान करें।
  • फॉर्म फीस भरने के पश्चात पूरी जानकारी स्क्रीन दिख जाएगी।
  • अब Submit & Save पर क्लिक करके फॉर्म को जमा कर दें एवं रीट ऑनलाइन एप्लिकेशन फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल कर रख लें।

Rajasthan REET Vacancy 2024 Apply Online

Rajasthan REET Notification PDFComing Soon
REET Level 1 Apply OnlineActive Soon
REET Level 2 Apply OnlineActive Soon
Official WebsiteClick Here
Telegram ChannelClick Here

Rajasthan REET New Vacancy 2024 FAQs

राजस्थान Reet नई वैकेंसी 2024 कब निकलेगी?

राजस्थान अधीनस्थ कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा जल्द ही लगभग 30000 पदों पर Rajasthan Reet New Vacancy के लिए भर्ती अधिसूचना जारी की जाएगी।

राजस्थान रीट भर्ती 2024 के लिए योग्यता क्या है?

Reet Level 1 Exam के लिए उम्मीदवार न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों से कक्षा 12वीं एवं बीएसटीसी कोर्स उत्तीर्ण होने चाहिए। और Reet Level 2 Exam के लिए कम से कम 50% अंकों से स्नातक एवं बी.एड उत्तीर्ण होने चाहिए।

रीट एप्लिकेशन फॉर्म कैसे भरें?

Rajasthan Reet Bharti में आवेदन फॉर्म भरने के लिए एसएसओ पोर्टल पर जाकर एसएसओ आईडी और पासवर्ड से लॉगिन करें। पोर्टल के मुख्य पेज पर रिक्वायरमेंट पोर्टल अनुभाग में जाकर Rajasthan Reet Recruitment 2024 के लिए अप्लाई नाउ पर टैब करके आवेदन पत्र भरे और दस्तावेज अपलोड करके जमा कर दें।

Leave a Comment